Guide

NFT kya hai ? NFT full form in Hindi

NFT kya hai ? NFT full form in Hindi

NFT kya hai ? NFT full kind in Hindi

NFT kya hai ? NFT full form in Hindi
NFT kya hai ? NFT full kind in Hindi

NFT kya hai ? NFT full kind in Hindi

Table of Contents

टेक्नोलॉजी के इस दौर में आज हर कोई क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी रखता है। यदि आप भी जानते हैं क्रिप्टो करेंसी के बारे में, तो आपने NFT का नाम तो जरूर सुना होगा। हालांकि कई लोग NFT kya hai ? NFT full kind in Hindi आदि के बारे में नहीं जानते और इसकी पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं। आज हम बात करने वाले हैं NFT kya hai ? NFT full kind in Hindi के बारे में, जिसे ठीक तरीके से जानने और समझने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि कोई भी जानकारी अधूरी न रह जाए।

NFT Guides

एनएफटी का फुल फॉर्म क्या है? (What’s the full type of NFT?)

दोस्तों! यदि आप नहीं जानते एनएफटी का फुल फॉर्म (NFT Full Kind) तो आपको बता दें कि एनएफटी का पूरा नाम “नॉन-फंजिबल टोकन (Non Fungible Token)” है। हिंदी में इसे अपूरणीय टोकन कहते हैं। डिजिटल मार्केट प्लेस में आसानी से बेचा और खरीदा जाने वाला यह एक प्रकार का डिजिटल टोकन है।

NFT Explanation by Wikipedia

एनएफटी का क्या मतलब होता है? (What’s the which means of NFT?)

Etherium blockchain expertise पर आधारित NFT को 2014 में अनिल दास और केविन मैककॉय ने बनाया था। NFT एक डिजिटल टोकन है, जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इसकी मार्केटिंग करने के लिए कला और स्किल होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास कोई आर्ट है, तो आप इसे डिजिटली बेच सकते हैं। ये दो प्रकार के ऐसेट्स होते हैं, जिसमें फंजिबल और नॉन-फंजिबल शामिल हैं।

Don\'t Miss THIS ONE !  How to Get Started with Digital Horseracing and Blockchain Gaming

ऐसे ऐसेट्स जिनका हम अपने हाथों से लेनदेन कर सकें, उन्हें फंजिबल ऐसेट कहते हैं। उदाहरण स्वरूप देखा जाए तो 200 और 500 रुपए का हम लेनदेन कर सकते हैं, इस प्रकार हम इसे फंजिबल एसेट कह सकते हैं। नॉन-फंजिबल एसेट, फंजिबल एसेट का बिल्कुल ही उल्टा होता है। इसमें टोकन का इस्तेमाल Conventional and Customary एक्सचेंज में खरीद बिक्री कर नहीं किया जा सकता। इसके द्वारा पोस्टर या पेंटिंग, ऑडियो या वीडियो को किसी डिजिटल प्लेस में बेच या खरीद सकते हैं, जिसके बदले आपको एक डिजिटल टोकन मिलता है और यही होता है एनएफटी।

एनएफटी की काम करने का तरीका क्या है? (How does NFT work?)

सरल भाषा में कहें तो एनएफटी का इस्तेमाल आमतौर पर Digital Property और वस्तुओं को बेचने और खरीदने के लिए किया जाता है। यदि कोई आर्टिस्ट पेंटिंग बनाता है तो उसे खरीदने के लिए लोग अपने तरफ से दाम (बोली) लगाते हैं तो जिनकी बोली का मूल्य सबसे ज्यादा होता है, तो उसे वह पेंटिंग दे दी जाती है, जिसके बदले पेंटर को उसके मूल्य मिल जाते हैं। एनएफटी भी कुछ इस प्रकार कार्य करता है लेकिन बस यह डिजिटल रूप से कार्य करता है। जिस प्रकार इंटरनेट में कोई वीडियो, इमेज, ऑडियो अपलोड किया जाता है और उसे लोग ऑनलाइन खरीदते हैं कुछ उसी प्रकार अनूठी प्रक्रिया द्वारा इन फोटो, वीडियो, ऑडियो को‌ एनएफटी में बेचा जाता है और ये प्रोसेस जितना लंबा चलता जाता है कमाई होती जाती है।

एनएफटी की विशेषताएं क्या हैं? (What are the options of NFTs?)

जब हम ऑनलाइन एनएफटी में किसी पेंटिंग, वीडियो, ऑडियो या जीआईएफ को खरीदते हैं, तो हमें वह ऑनलाइन मिल जाता है लेकिन फिजिकली वह हमारे पास नहीं आता। ऐसे में उस पेंटिंग या वीडियो के बदले आपको एक टोकन मिलता है। इस टोकन को हम एनएफटी टोकन भी कह सकते हैं। एनएफटी की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं –

Don\'t Miss THIS ONE !  How to Become a CryptoArtist in 10 Steps

NFT में आपको उस वस्तु का possession मिलता है, जब आप NFT में किसी वस्तु के ऑनर होते हैं।

इसमें खरीदार को उस वस्तु के स्वामित्व का सर्टिफिकेट मिलता है।

अधिकांश रूप में NFT में मिले टोकनों का इस्तेमाल क्रिप्टो आर्ट और ऑनलाइन गेमिंग के लिए कर सकते हैं।

क्या भारत में एनएफटी लॉन्च होगा? (Will NFT launch in India?)

भारत में एनएफटी के फ्यूचर को लेकर बहुत ही मतभेद बना हुआ है। इसके फ्यूचर के बारे में कुछ साफ नहीं कहा जा सकता है लेकिन यह माना जाता है कि इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। एनएफटी के लिए लोगों के मन में मतभेद का यह कारण है कि इसकी संकल्पना बिल्कुल ही नई और अलग है, जिसके कारण लोगों के मन में Doubts बने हुए हैं। क्रिप्टो एक्सचेंज पहली भारतीय कंपनी है, जो एनएफटी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह कहा जा रहा है कि इसे Duzzle नाम से जाना जाएगा।

NFT kya hai FAQs

1. NFT का पूरा नाम क्या है?

उत्तर : NFT का पूरा नाम Non Fungible Token है, जो अपूरणीय टोकन के नाम से भी जाना जाता है।

2. NFT और क्रिप्टो करेंसी में क्या अंतर है?

उत्तर : NFT और क्रिप्टो करेंसी में सबसे बड़ा अंतर यही है कि एनएफटी जहां एक तरफ Non-fungible asset है, वहीं क्रिप्टो करेंसी Fungible asset है।

3. NFT से पैसे कैसे कमाएं?

उत्तर : यदि आप NFT से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने स्किल का इस्तेमाल कर कोई यूनिक डिजिटल कंटेंट, फोटोज, वीडियोस आदि की NFT बनाकर उसे promote कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button